नोएडा का जेवर एयरपोर्ट कब से हो रहा चालू? जानिए क्या है लेटेस्ट अपडेट

2024-06-25     ndtv.in HaiPress

अगले साल अप्रैल के अंत तक उड़ान सेवा शुरू करेगा नोएडा का जेवर एयरपोर्ट.

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के अप्रैल,2025 तक उड़ान सेवा शुरू करने की उम्मीद है. इससे पहले निर्माण में देरी के कारण सितंबर,2024 की समय सीमा चूक गई थी. हाल ही में दिल्ली से लगभग 75 किलोमीटर दूर उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर जिले के जेवर इलाके में बन रहे अत्याधुनिक हवाई अड्डे के निर्माण कार्यों में देरी की खबरें आई थीं.

पहले सितंबर 2024 में शुरू होना था जेवर हवाई अड्डा

हवाई अड्डे के सितंबर,2024 तक उड़ान संचालन शुरू करने की योजना थी. हवाई अड्डे ने सोमवार को बयान में कहा,"मौजूदा निर्माण स्थिति को देखते हुए हमें अप्रैल,2025 के अंत तक वाणिज्यिक संचालन शुरू करने की उम्मीद है." बयान में आगे कहा गया,"हम अपने ईपीसी (इंजीनियरिंग,खरीद और निर्माण) ठेकेदार टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड और अन्य हितधारकों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं,ताकि निर्माण गतिविधियों की गति और परिचालन की तैयारी को तेज रखा जा सके."

एडवांस स्टेज में है एयरपोर्ट का काम

हवाई अड्डे ने कहा कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान संपर्क के लिए कई एयरलाइन कंपनियों के साथ समझौते किए गए हैं. हवाई अड्डे ने यह भी कहा कि निर्माण कार्य एडवांस स्टेज में है. बयान के मुताबिक,"नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर निर्माण और विकास कार्य अग्रिम चरण में है और हम परिचालन तत्परता की राह में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. यह एक बड़ी और जटिल परियोजना है,और निर्माण गतिविधियों के अगले कुछ सप्ताह महत्वपूर्ण हैं."

माना जा रहा यह होगा भारत का सबसे बड़ा एयरपोर्ट

बयान में कहा गया है कि रनवे,यात्री टर्मिनल और नियंत्रण टावर पर काम काफी आगे बढ़ चुका है और हाल ही में ग्राउंड हैंडलिंग,वाणिज्यिक क्षेत्रों के संचालन और महत्वपूर्ण रखरखाव अनुबंधों के लिए रियायतें दी गई हैं. माना जा रहा है कि इस परियोजना के पूरा होने पर यह भारत का सबसे बड़ा हवाई अड्डा होगा. हवाई अड्डे को चार चरणों में 5,000 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में विकसित किया जाएगा.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

डिस्क्लेमर: यह लेख अन्य मीडिया से पुन: पेश किया गया है। रिप्रिंट करने का उद्देश्य अधिक जानकारी देना है। इसका मतलब यह नहीं है कि यह वेबसाइट अपने विचारों से सहमत है और इसकी प्रामाणिकता के लिए जिम्मेदार है, और कोई कानूनी जिम्मेदारी वहन नहीं करती है। इस साइट पर सभी संसाधन इंटरनेट पर एकत्र किए गए हैं। साझा करने का उद्देश्य केवल सभी के सीखने और संदर्भ के लिए है। यदि कॉपीराइट या बौद्धिक संपदा उल्लंघन है, तो कृपया हमें एक संदेश छोड़ दें।